तुमच्या ओठांचा रंग सांगतो तुमच्या आरोग्याबाबत खूप काही, जाणून घ्या काय दर्शवतात तुमचे ओंठ

0
1213
Loading...

हर कोई चाहता है कि उसके होंठ गुलाबी और मुलायम हों. खूबसूरत और मुलायम होंठ पाने के लिए लोग तरह-तरह का तरीका भी आजमाते हैं. महिलाओं की पर्सनालिटी में होंठ सबसे अहम् भूमिका निभाता है. यह महिलाओं के शरीर का सबसे अट्रैक्टिव अंग होता है. लेकिन खूबसूरती से हटकर देखा जाए तो होंठ आपकी सेहत के बारे में कई बातें बताता है. यदि किसी बीमारी से आप ग्रसित हैं तो आपके होंठ का रंग बदलना शुरू हो जाता है. इस बात को अधिकतर लोग नज़रंदाज़ कर देते हैं या इस पर उनका ध्यान ही नहीं जाता. इस बात को नज़रंदाज़ करना आपको भारी मुसीबत में डाल सकता है. यदि आपको अपने होंठ के रंग में बदलाव देखने को मिले तो समझ जाइये कुछ ठीक नहीं है. आज हम इसी बात पर चर्चा करने जा रहे हैं. हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस प्रकार होंठ के रंग आपकी सेहत से जुड़ी परेशानियों को दर्शाते हैं.

Loading...

पीले और सफ़ेद होंठ

पीले और सफ़ेद होंठ होने का मतलब आपको एनीमिया या खून की कमी हो सकती है. इस प्रकार के होंठ कुदरती नहीं होते. खून में लाल हीमोग्लोबिन की कमी के कारण होंठ का रंग बदलकर पीला या फिर सफ़ेद हो जाता है. ऐसे में तुरंत डॉक्टर की सलाह लें और खाने में ज्यादा से ज्यादा आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन और अन्य पोषक तत्वों को शामिल करें.

लाल होंठ

यदि आपके होंठ पहले की तुलना में ज्यादा लाल प्रतीत होते हैं तो यह सेहत संबंधित बीमारी की तरफ इशारा करते हैं. लाल होंठ होने का मतलब आपका लीवर कमज़ोर है या फिर सही तरीके से काम नहीं कर रहा. इसके अलावा होंठ का लाल होना खान-पान की किसी एलर्जी के कारण भी हो सकता है. इससे कई बार होंठों में सूजन भी आ जाती है.

Loading...

जामुनी होंठ

होंठों का रंग तभी बदलता है जब आप अंदर ही अंदर किसी बीमारी से जूझ रहे होते हैं. अगर आपके होंठ का रंग नेचुरल रंग से जामुनी हो गया है तो इसका मतलब आपको दिल या फेफड़ों से संबंधित कोई बीमारी परेशान कर रही है. इसके अलावा यह पाचन क्रिया में गड़बड़ी की ओर भी इशारा करता है. इस सिचुएशन में फाइबर और मिनरल युक्त आहार अपने डाइट में शमिल करें. हो सके तो डॉक्टर से भी सलाह लें.

काले होंठ

वैसे तो अधिकतर ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से होंठ काले पड़ने शुरू हो जाते हैं. इसके अलावा जिन लोगों को सिगरेट पीने की आदत होती है उनके होंठ भी काले पड़ जाते हैं. लेकिन इन सब के इस्तेमाल के बिना अगर आपके होंठों का रंग काला पड़ रहा है तो यह सेहत संबंधित बीमारियों को दर्शाता है. काले होंठ का मतलब आपके शरीर में पानी की कमी, हॉर्मोन्स का असंतुलन या विटामिन और फैटी एसिड की कमी हो सकती है. ऐसे में अपने डाइट पर विशेष ध्यान दें.

Loading...