Latest Marathi Jokes
Loading...

प्रत्येक वेळी फायद्याचे नसते दुध, ह्या ५ गोष्टी खाल्ल्यानंतर पिऊ नये दुध

38

दूध कितना फायदेमंद होता है यह तो हम बहुत अच्छे से जानते हैं। मुझे आज भी माँ का कॉल आता है तो फ़ोन पर एक बार तो यह जरूर सुनने को मिल जाता है कि “दूध पिया कि नहीं?” इसी तरह चाहे जिम की डाइट हो या फिर डॉक्टर की दवाई, आपको दूध पीने की सलाह तो मिल ही जाती है।

अब आप सोच रहे होंगे कि मैं तो बस दूध पीने के फायदे बताए जा रहा हूँ बल्कि स्टोरी के टाइटल में तो कुछ और ही लिखा है। बेशक दूध पीना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है लेकिन इसे किसी भी वक़्त लेना हमारे लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। आहार व पोषण विशेषज्ञ कविता देवगन के अनुसार दूध का सेवन हर चीज़ के साथ नहीं किया जा सकता।

तो आइये ऐसी चीज़ों के बारे में जानते हैं जिनके सेवन के बाद भूल से भी दूध नहीं पीना चाहिए।

1. मछली खाने के बाद

मछली खाने के बाद दूध पीने से हो सकती हैं ये समस्याएं

मछली के बाद दूध का सेवन ना करने के पीछे कोई सांइटिफिक रीज़न मौजूद नहीं है। लेकिन ऐसा कहा जाता है कि यदि मछली के बाद दूध का सेवन किया जाए तो फूड पॉइजिनिंग, पेट दर्द जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इससे स्किन पर सफेद धब्बे होने की आशंका रहती है।

2. दही खाने के बाद

दही के बाद या दही के साथ दूध पीने से पाचन क्रिया हो सकती है खराब

कविता देवगन के अनुसार यदि दूध और दही दोनों साथ में या फिर दही के बाद दूध का सेवन किया जाए तो पाचन क्रिया के ख़राब होने की आशंका रहती है। पेट दर्द और उलटी आना इसके लक्षण हो सकते हैं।

3. खट्टे फल खाने के बाद

Loading...

खट्टे फलों के साथ दूध पीना भी होता है हानिकारक

खट्टे फलों के साथ दूध का सेवन करना भी बहुत हानिकारक होता है। इससे उल्टी की समस्या भी हो सकती है। खट्टे फल खाने के कम से कम दो घंटे बाद ही दूध का सेवन करना चाहिए।

4. तरबूज़ के बाद दूध

हो सकती है गैस की समस्या

तरबूज़ के बाद दूध पीना भी पेट के लिए ख़राब होता है। इससे पेट में गैस बनती है।

5. उड़द की दाल के बाद

उड़द की दाल के बाद दूध के सेवन से हो सकते हैं गंभीर परिणाम

उड़द की दाल और दूध का साथ में सेवन हानिकारक होता है। इससे पाचन क्रिया का ख़राब होना, जी मचलाना, उल्टी आना, शरीर में भारीपन महसूस होना और पेट दर्द जैसे लक्षण हो सकते हैं। इन दोनों के सेवन के बीच कम से कम दो घंटे का अंतराल होना चाहिए।

You might also like
Loading...
%d bloggers like this: